Do you reward hard working students?





क्या आप कड़ी मेहनत करने वाले छात्रों को पुरस्कृत करते हैं?



एक शिक्षक के रूप में, क्या आप मानते हैं कि छात्रों के काम की ग्रेडिंग या मूल्यांकन की प्रक्रिया हमेशा निष्पक्ष तरीके से पूरी होती है? जब आप अपने छात्रों द्वारा पूर्ण की गई शिक्षण गतिविधियों का मूल्यांकन करते हैं तो क्या आप निष्पक्षता की एक सख्त भावना बनाए रखने में सक्षम हैं?


मैंने हाल ही में इस बारे में सोचा है जब मैंने एक लिखित असाइनमेंट को पूरा करने के लिए मुझे दिए गए स्कोरिंग गाइड के स्तरों की समीक्षा की। जबकि इन स्तरों के बीच शब्दांकन अलग-अलग प्रतीत होता था, फिर भी प्रक्रिया के लिए व्यक्तिपरकता का एक तत्व है। उदाहरण के लिए, क्या वास्तव में एक अवधारणा "समझाता है" और "पूरी तरह से समझाता है" के बीच इतना अंतर है? और जो छात्र ने लिखा है उसकी व्याख्या करने का प्रयास करते समय, एक विशेष मानदंड के लिए स्कोर के रूप में, एक शिक्षक ने जो अंक दिया है, उसका ऑडिट करने में सक्षम होगा?


अगला प्रश्न जो दिमाग में आता है वह यह है: अधिकतम अंक अर्जित करने के लिए किसी छात्र द्वारा सबमिट की गई किसी चीज़ के लिए आप किन शर्तों पर विचार करते हैं, विशेष रूप से एक लिखित असाइनमेंट? क्या यह सबसे अच्छे काम के लिए आरक्षित है, जो शीर्ष कुछ छात्र हैं जो सामग्री और अकादमिक लेखन की महारत का प्रदर्शन करने में सक्षम हैं? या क्या यह संभव है कि कोई छात्र केवल सभी आवश्यकताओं को पूरा करके अधिक से अधिक अंक अर्जित कर सके?


यहाँ एक और परिदृश्य है जो अवसर पर सामने आता है: क्या होगा यदि यह एक छात्र है जिसने लगातार प्रगति की है, हमेशा समय पर कागजात जमा किए हैं, प्रतिक्रिया के प्रति उत्तरदायी रहा है, और आमतौर पर औसत से ऊपर है; हालांकि, इस बार वे मुश्किल से न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा कर पाए हैं। क्या आप अभी भी केवल कड़ी मेहनत करने और एक अच्छा प्रयास करने के आधार पर अधिकतम अंक प्रदान करेंगे?


छात्रों का मानना ​​​​है कि यदि वे कड़ी मेहनत करते हैं, तो स्कोरिंग गाइड या रूब्रिक की परवाह किए बिना, उस प्रयास को स्वचालित रूप से अधिकतम संभव बिंदुओं के बराबर होना चाहिए। कई छात्र यह भी मानते हैं कि उनकी निरंतर कड़ी मेहनत को पुरस्कृत किया जाना चाहिए, भले ही वे कभी-कभी अपेक्षाओं से कम हो जाएं। मैं उन छात्रों को पुरस्कृत करने की स्वाभाविक प्रवृत्ति को समझता हूं जो कड़ी मेहनत करते हैं। हालांकि, मैंने समय और अभ्यास के साथ सीखा है कि आवश्यक स्कोरिंग गाइड या रूब्रिक का उपयोग करना संभव है, और अन्य तरीकों से छात्रों को प्रोत्साहन (या इनाम की भावना) प्रदान करना है। शायद ये रणनीतियाँ आपकी भी मदद कर सकती हैं।


अचेतन पूर्वाग्रह की चुनौती


इसमें कोई संदेह नहीं है कि ग्रेडिंग पेपर एक शिक्षक के लिए काफी समय लेता है, खासकर यदि आप वास्तविक प्रतिक्रिया देना चाहते हैं। मानसिकता के दृष्टिकोण से, आप इस बात से अच्छी तरह वाकिफ हैं कि इस प्रक्रिया को क्या आसान और अधिक चुनौतीपूर्ण बना सकता है। यह सीखने की गतिविधि के प्रकार, आपके द्वारा समीक्षा के लिए आवश्यक कार्य की मात्रा और छात्रों द्वारा प्रस्तुत किए गए कार्य की गुणवत्ता पर निर्भर करता है। आप इसके बारे में सचेत रूप से अवगत हैं या नहीं, प्रस्तुत किए गए कार्य की गुणवत्ता का आपके द्वारा मूल्यांकन किए जाने के तरीके पर सीधा प्रभाव पड़ सकता है। इसे अचेतन पूर्वाग्रह होना कहा जाता है।


यदि आपके पास किसी भी प्रकार का अचेतन पूर्वाग्रह है, तो आप एक ऐसा पेपर लिखने वालों को पुरस्कृत कर सकते हैं जो पढ़ने में काफी आसान है और अधिकांश आवश्यकताओं को पूरा करता है, एक पूर्ण स्कोर के साथ। बातचीत खराब तरीके से लिखे गए पेपर के लिए सही हो सकती है और पढ़ने और समीक्षा करने के लिए आपके बहुत समय की आवश्यकता होती है, खासकर अगर ऐसा लगता है कि छात्र प्रयास नहीं कर रहा है और/या प्रदान की गई प्रतिक्रिया के लिए अच्छी प्रतिक्रिया नहीं देता है। यह एक आदतन पैटर्न है जिसे आप समय के साथ खुद को पाते हुए पा सकते हैं, जिस पर मुझे ध्यान देना सीखना था। यह मेरी स्वाभाविक इच्छा थी कि मैं छात्रों को खुश करना चाहता हूं, जिसके कारण मुझे अपने ऑनलाइन शिक्षण करियर की शुरुआत में हमेशा बेहतर ग्रेड देने की ओर झुकाव हुआ, जिससे मुझे सही करना सीखना पड़ा। अचेतन पूर्वाग्रह का सूचक आमतौर पर तब होता है जब आप किसी सीखने की गतिविधि पर प्रतिक्रिया महसूस करते हैं,


उचित और उचित क्या है?


छात्रों, विशेष रूप से गैर-पारंपरिक छात्रों, जो काम कर रहे हैं और अन्य जिम्मेदारियों को निभा रहे हैं, द्वारा हमेशा प्रयास किए जाएंगे। हो सकता है कि आपके सर्वश्रेष्ठ छात्र एक सप्ताह के बराबर न हों, और आपकी ओर से अभी भी उन्हें सर्वश्रेष्ठ ग्रेड देने की इच्छा है। तब आपके पास एक छात्र हो सकता है जो कक्षा में अक्सर व्यस्त नहीं होता है, और आप स्वाभाविक रूप से उस छात्र पर ग्रेडिंग के नजरिए से कठिन महसूस करते हैं।


फिर बीच-बीच में प्रयास के स्तर होते हैं, केवल पर्याप्त प्रयास से लेकर बमुश्किल आवश्यकताओं को पूरा करने तक, पर्याप्त प्रयास से अधिक जो सभी आवश्यकताओं से कहीं अधिक है। आप जानते हैं कि निश्चित संख्या में अंक आवंटित किए जाने हैं और इससे अधिक कुछ नहीं। आवश्यकताओं को पूरा करने वालों और इससे अधिक लोगों को एक पूर्ण अंक देने के लिए आप कैसा महसूस करते हैं? उचित और उचित क्या है?


संगति उचित ग्रेडिंग की कुंजी है


मैंने सीखा है कि प्रश्न का उत्तर पहले उपलब्ध साधनों का उपयोग करना है, जो आमतौर पर एक स्कोरिंग गाइड या रूब्रिक होता है। छात्रों और उनकी सफलता के लिए कक्षा में निरंतरता बनाए रखना महत्वपूर्ण है, खासकर ग्रेडिंग के संबंध में। यदि आप निर्धारित मानकों का पालन करने के बजाय, अधिकतम अंकों के "योग्य" को तौलने की कोशिश करना शुरू करते हैं, तो आप अंततः अपने आप को न केवल अपने छात्रों के काम को वर्गीकृत करने में पकड़े जाएंगे, बल्कि स्वयं छात्रों को भी।


इसका मतलब है कि आपको छात्रों और उनके द्वारा अपने काम में किए गए प्रयासों के बारे में किसी भी संभावित अचेतन पूर्वाग्रह को खत्म करने के लिए ध्यान रखना होगा। ऐसा करने के लिए, और सार्थक प्रतिक्रिया प्रदान करने के अन्य तरीकों को खोजने के लिए, आप निम्नलिखित रणनीतियों को लागू कर सकते हैं।


# 1। माइंडसेट सेल्फ-चेक का संचालन करें:


प्रतिक्रिया देने की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, अपने आप से जाँच करें। तुम्हे कैसा लग रहा है? उदाहरण के लिए, क्या आपने सार्थक प्रतिक्रिया देने के लिए पर्याप्त समय आवंटित किया है, या क्या आप जल्दबाजी और तनावग्रस्त महसूस करते हैं? आप जिस चीज की समीक्षा कर रहे हैं, उस पर आपकी प्रतिक्रिया का सीधा असर आपके मूड पर पड़ सकता है। जितना अधिक समय आप आवंटित करेंगे, आप अपनी भूमिका को शांत और तर्कसंगत तरीके से पूरा करने के लिए बेहतर स्थिति में होंगे।


#2. समय से पहले निर्देशात्मक संसाधन प्रदान करें:


मुझे अभी तक एक ऑनलाइन कक्षा को पढ़ाना है जिसमें छात्रों के लिए लिखित असाइनमेंट पूरा करने के लिए निर्देश पर्याप्त हैं। यह प्रक्रिया में शामिल पाठ्यक्रम डेवलपर या विषय वस्तु विशेषज्ञ को दोष देने के लिए नहीं है, क्योंकि मैं स्वयं पाठ्यक्रम डिजाइन में शामिल रहा हूं। यह अभ्यास की बात है कि छात्र विभिन्न तरीकों से सीखते हैं और कभी-कभी स्पष्टीकरण का दूसरा रूप उन्हें यह समझने में मदद कर सकता है कि असाइनमेंट किस बारे में है।


यही कारण है कि मैं प्रत्येक सप्ताह लघु निर्देशात्मक वीडियो विकसित करने, आगामी पाठ्यक्रम अवधारणाओं और सप्ताह के लिए सीखने की गतिविधियों की समीक्षा करने के लिए समय निकालता हूं। अब छात्र एक स्पष्टीकरण सुन सकते हैं, क्योंकि मैं असाइनमेंट को घटकों में विभाजित करता हूं। यह आपके लिए अच्छा काम कर सकता है, खासकर यदि आपके पास एक चुनौतीपूर्ण कार्य है।


#3. सीखने की गतिविधि की गहरी समझ विकसित करें


यह सुझाव पहले वाले से जुड़ा हुआ है; हालाँकि, यह विशेष रणनीति सीखने की गतिविधि के परिणाम को जानने के बारे में अधिक है। उदाहरण के लिए, जब मैंने किसी विशेष सत्रीय कार्य के लिए कई बार प्रश्नपत्रों का मूल्यांकन किया है, तो मुझे यह महसूस होता है कि उत्तर क्या होने चाहिए। इसका मतलब है कि मैं एक नया पेपर खोल सकता हूं और कुछ ही मिनटों में मुझे पता चल जाएगा कि प्रतिक्रिया वास्तविक है या नहीं। मैं भी समय लेता हूं, इससे पहले कि मैंने पहली बार असाइनमेंट का मूल्यांकन किया है, और इसके माध्यम से काम करता हूं जैसे कि मैं छात्र था। यह मुझे यह जांचने की अनुमति देता है कि किन संसाधनों को शामिल किया जाना चाहिए, कौन से स्पष्टीकरण इसे अच्छी तरह से सेवा दे सकते हैं, और इसी तरह। इस स्तर की गहरी समझ मुझे स्कोरिंग गाइड को भी बेहतर ढंग से समझने में मदद करती है।


#4. प्रतिक्रिया न करें, स्पष्टीकरण के साथ कार्य करें


एक बार जब आप अपने अचेतन पूर्वाग्रहों को समाप्त कर देते हैं, या कम से कम नियंत्रित कर लेते हैं, तो जब आप पहली बार किसी सीखने की गतिविधि को देखते हैं, तो आप उस पर प्रतिक्रिया करने के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकते हैं। यह विशेष रूप से तब महत्वपूर्ण होता है जब कोई लिखित सत्रीय कार्य सही से कम होता है और आपको यह पता लगाना होगा कि स्कोरिंग गाइड में यह कहां फिट बैठता है। अब आप स्पष्टीकरण के साथ जवाब देने में बेहतर हैं, क्योंकि आप सीखने की गतिविधि की अपनी गहरी समझ ले सकते हैं और छात्रों को कोचिंग देने के साधन के रूप में जो आप जानते हैं उसे साझा कर सकते हैं। यह छात्रों को केवल ग्रेड के बजाय, सुधार करने की आवश्यकता पर अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद करता है।


#5. कमेंट्री ऑफ़र करें, पुरस्कार नहीं Not


इन रणनीतियों का सबसे महत्वपूर्ण पहलू ग्रेडिंग की प्रक्रिया को वस्तुनिष्ठ टिप्पणी और स्कोर के रूप में देखना सीखना है, न कि व्यक्तिपरक पुरस्कार। यदि स्कोरिंग गाइड या रूब्रिक में स्तरों के बीच थोड़ा अंतर है, तो एक स्पष्टीकरण प्रदान करें और सहायक टिप्स, रणनीति, संसाधन और छात्र को आपके साथ बात करने का अवसर प्रदान करें। इससे उन्हें यह समझने में मदद मिलती है कि यादृच्छिक रूप से असाइन किए गए अंक के बजाय उनका स्कोर अर्जित किया गया था। मेरे पास कार्यालय का समय है और कई छात्र कक्षा संदेश और फोन द्वारा मुझसे अपनी प्रतिक्रिया पर चर्चा करने के लिए संपर्क करेंगे। वह संबंध प्रतिक्रिया प्रदान करने के इरादे या उद्देश्य को और मजबूत करता है, जो विकास और विकास से संबंधित है।


पुरस्कार के बजाय प्रोत्साहन के बारे में सोचो


जब मैं फ़ीडबैक प्रदान कर रहा होता हूं, तो मेरे पास उपलब्ध सबसे महत्वपूर्ण संसाधनों में से एक मेरे शब्दों की शक्ति है। उदाहरण के लिए, यदि मेरे पास एक छात्र है जिसने एक पेपर लिखा है जो आवश्यकताओं से कहीं अधिक है, तो मेरे पास उन्हें पुरस्कार देने के लिए अतिरिक्त अंक नहीं हैं, लेकिन मेरे पास उपयोग करने के लिए शब्द हैं। मैंने सीखा है कि लंबे समय में छात्रों के लिए प्रशंसा व्यक्तिपरक पुरस्कारों की तुलना में अधिक कर सकती है। व्यक्तिपरक पुरस्कारों का कोई भी रूप छात्रों की मदद नहीं करता है, यह केवल उन्हें सिखाता है कि वे आपका प्रभाव हासिल करने के लिए काम करने का प्रयास कर सकते हैं। लेकिन जब वे जानते हैं कि स्कोरिंग गाइड का उपयोग किया जाता है और आप इसका पालन करते हैं, तो आप उनके चल रहे विकास के लिए सबसे अधिक कर रहे हैं। फिर जब आप इसे अपने प्रोत्साहन, प्रशंसा, कृतज्ञता और उनकी कड़ी मेहनत की स्वीकृति के शब्दों के साथ जोड़ते हैं, तो आप पाएंगे कि छात्र सकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया देते हैं। शायद यह सबसे अच्छा इनाम है जो छात्र मांग सकते हैं,



Post a Comment

Previous Post Next Post