एक ब्लॉगर बनना अब केवल गुणवत्तापूर्ण सामग्री लिखने के बारे में नहीं है, बल्कि यह सर्वोत्तम एसईओ अभ्यास को लागू करने, अधिक मूल्य और सामाजिक स्पर्श जोड़ने और कई और कार्य करने के बारे में भी है। जैसा कि हाल ही में Google पेंगुइन अपडेट के बाद सभी ब्लॉगर्स ने महसूस किया है। SEO का महत्व अपने आप बढ़ गया है।





हमारे दृष्टिकोण को SEO में बदलने की स्पष्ट आवश्यकता है। और क्यों न केवल उस वेबसाइट से सीखें जो लगभग 99% प्रश्नों के लिए 1 रैंक करती है। हाँ, आपने अनुमान लगाया। यह विकिपीडिया, सबसे बड़ा ऑनलाइन विश्वकोश है। जब भी आप कुछ नए शब्द सीखना चाहते हैं। विकिपीडिया जगह है।

इसमें कोई संदेह नहीं है, विकी एसईओ बॉक्स से बाहर है और वे साइट एसईओ संरचना के प्रत्येक भाग का ध्यानपूर्वक ध्यान रखते हैं। हमारे लिए (ब्लॉगर और एसईओ) विकिपीडिया एक प्रभावी एसईओ क्या है, यह जानने और समझने के लिए एक अच्छा केस स्टडी है।

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे विकिपीडिया अपनी ऑनलाइन गुणवत्ता बनाए रखता है। लेकिन, यह इतने 'सीक्रेट' SEO टिप्स का भी उपयोग नहीं करता है कि आप इसका पता नहीं लगा सकते।

यहां, मैंने विकीपीडिया द्वारा उपयोग की जाने वाली SEO ट्रिक्स को सूचीबद्ध किया है जो इसे उच्च रैंक देने में मदद करती हैं।

इन युक्तियों का, जब आपकी साइट पर ठीक से उपयोग किया जाता है, तो खोज इंजन परिणामों पर आपकी रैंकिंग भी बढ़ जाती है।


विकिपीडिया रैंकिंग में योगदान देने वाले कारक

विकिपीडिया रैंकिंग के पीछे गुप्त होने से पहले एक बात जो आपको ध्यान में रखनी होगी, और वह है उनकी सामग्री की गुणवत्ता। अतीत में कई साइटों ने अपनी रणनीति की नकल करने की कोशिश की, लेकिन विकी पेजों से उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री हमेशा प्रतिस्पर्धी से आगे निकल गई।

उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री के साथ, साइट एसईओ, गति, ऑनपेज एसईओ जैसे अन्य कारकों ने भी विकिपीडिया की उत्कृष्ट रैंकिंग में योगदान दिया।

यदि आप विकिपीडिया के शौक़ीन हैं, तो आप जानते होंगे कि विकिपीडिया अपनी सामग्री का सबसे बड़ा लिंकर है। यह लगभग 500-600 अन्य विकिपीडिया लेखों को अपने एक पृष्ठ से जोड़ता है। ताकि इसका कोई भी article कभी भी डंप ना हो. आप जानते हैं कि विकिपीडिया अपने श्रेणी पृष्ठों और इसके टैग से लिंक करता है।


यह छवियों और अन्य सामग्री के बारे में अपनी विकिमीडिया फाइलों से भी लिंक करता है। इसीलिए विकिपीडिया अपने किसी भी लेख में कभी भी तीसरे या चौथे स्थान पर नहीं आता है।

यह इस विचार पर रहता है कि यदि आप चाहते हैं कि दूसरे आपकी सामग्री का प्रचार करें, तो आपको पहले उसका प्रचार करना चाहिए। इसका सीधा प्रभाव विकी की कम बाउंस दर और बेहतर उपयोगकर्ता अनुभव पर भी पड़ता है। क्या आपको ऐसा नहीं लगता?

यदि आप वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं, तो आप स्वचालित आंतरिक लिंकिंग के लिए वर्डप्रेस स्मार्ट लिंक का उपयोग कर सकते हैं। जितना हो सके लिंक करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह प्रासंगिक और सार्थक होना चाहिए।


साथ ही यूजर एक्सपीरियंस को भी ध्यान में रखें, इंटरनल-लिंकिंग करते समय बहुत सारे अप्रासंगिक लिंकिंग खराब यूजर एक्सपीरियंस दे सकते हैं।

आप देखेंगे कि पेज के सभी साइडबार, फुटर और हेडर। यह काफी अच्छा काम है। थोड़ी देर देखने के बाद, आप यह भी निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि पेज पर इसकी 98% सामग्री बदल जाती है।


कॉपीराइट पाठ की शर्तों पर, विकिपीडिया में केवल एक पंक्ति है और सादे HTML में इसके कॉपीराइट दस्तावेज़ों के लिए एक लिंक लिखा हुआ है। क्या यह किसी साइट की सफाई के लिए एक और वोट नहीं है।

यह स्वयं वेबमास्टर दिशानिर्देशों पर कहता है कि एक ही शब्द या सामग्री अलग-अलग पृष्ठों पर न्यूनतम होनी चाहिए, और यह बेहतर होगा कि साइट के विभिन्न पृष्ठों में सामग्री में बहुत बदलाव हो।

विकिपीडिया में कई अलग-अलग पृष्ठ हैं, और यह अंग्रेजी को पसंदीदा भाषा के रूप में भी उपयोग नहीं करता है। तो, यह खुद को डुप्लीकेट पेजों से कैसे बचाता है। कैननिकल सेटिंग्स का उपयोग करके और इन विभिन्न पृष्ठों के लिए भाषा मार्कअप बनाकर।


एक और बात जो आप देखेंगे वह यह है कि विकिपीडिया में अलग-अलग भाषाओं के लिए अलग-अलग उप डोमेन हैं जो अलग-अलग वर्चुअल साइट बनाते हैं जिसमें एक विशिष्ट अलग भाषा के साथ पूरा पृष्ठ होता है।

यह हमें यह भी बताता है कि कैसे हम अनेक भाषाओं के लिए एकाधिक उप डोमेन का उपयोग कर सकते हैं और उन क्रूर अपडेट से स्वयं को बचा सकते हैं।

विकिपीडिया इस बात का ऑनलाइन उदाहरण है कि कैसे कोई साइट बड़ी रह सकती है लेकिन स्पैम नहीं। साथ ही, विकिपीडिया अपने उपयोगकर्ताओं को अपने पेज पर किसी भी सामग्री को संपादित करने की पेशकश करता है। लेकिन, स्पैम सामग्री को अपने पृष्ठों पर लंबे समय तक रहने की अनुमति नहीं देता है। यह किए गए प्रत्येक संपादन का रिकॉर्ड रखता है और पूरी तरह से समीक्षा करने के बाद ही उन्हें पृष्ठ पर रहने देता है।

ब्लॉगर के लिए, आप अपने वेबपेज पर किसी भी लिंक के लिए जिम्मेदार हैं। यह अतिथि पोस्टिंग या टिप्पणी के माध्यम से हो सकता है।

चूंकि अप्रासंगिक लिंक को खराब SEO उदाहरण माना जाता है, इसलिए अपने पेज पर कोई लिंक जोड़ने से पहले (टिप्पणी या अतिथि पोस्ट या किसी अन्य तरीके से), सुनिश्चित करें कि यह उपयोगी है और मूल्य जोड़ें।

विकिपीडिया का प्राथमिक उद्देश्य केवल सूचनात्मक बने रहना और ऐसी सामग्री प्रदान करना है जो सत्य और उपयोगी हो। नेट पर अन्य सभी साइट और ब्लॉग जो एक ही तरह से सोचते हैं वे हमेशा उसी तरह सफल होंगे।

क्या आपको नहीं लगता कि खुश पाठक दुखी विज्ञापनदाताओं की तुलना में अधिक उपयोगी होते हैं? हां, वे हैं, क्योंकि जब लोग खुश होते हैं, तो वे वही चीजें साझा करते हैं जो उन्होंने अपने दोस्तों के साथ खोजी थीं।

स्तंभ लेखों की कला: इसे कैसे बनाया जाए?

यहां मेरा सुझाव है: न केवल नई सामग्री विकसित करने पर काम करें बल्कि पुरानी सामग्री को और अधिक उपयोगी और प्रासंगिक बनाने के लिए उसे अपडेट करते रहें।

निचला रेखा: आप अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त कर सकते हैं और आपकी जेब में अधिक पैसा हो सकता है यदि आप यह सब एक अच्छे कारण के लिए करते हैं अर्थात अपने पाठकों को सर्वोत्तम जानकारी प्रदान करते हैं जो आप प्रदान कर सकते हैं।


 

अन्य पढ़ें –


Post a Comment

Previous Post Next Post